राशिफल 2022

हम सभी जानते है की ग्रह परिवर्तन का हमारी राशियों पर अनेक अच्छे और बुरे प्रभाव पड़ते है। आइये जानते है आने वाले साल 2022 में राहु का वृषभ राशि से मेष राशि में गोचर किन राशियों पर क्या प्रभाव डाल रहा है, राहु को शनि के बाद सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह माना गया है। राहु डेढ वर्ष के बाद राशि परिवर्तन करते है और साल 2022 के अप्रैल माह में राहु राशि परिवर्तन करेंगे। वैदिक ज्योतिष के अनुसार राहु एक प्रभावशाली ग्रह है राहु यदि राशि के शुभ भाव में स्थित है तो इसके सकारात्मक प्रभाव होते है और यदि अशुभ भाव में स्थित है तो नकारात्मक प्रभाव डालता है।

मेष :- साल 2022 के अप्रैल माह में राहु मेष राशि के जातको की लगन राशि के दूसरे भाव में प्रवेश करेगा। यह समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए कठिनाईओ भरा रह सकता है साथ ही इस समय आप नौकरी और धन के विषय में भी आप असुरक्षा महसूस करेंग। साल के शुरूआती महीनो में निजी सम्पति में धन का निवेश न करे। अपनी वाणी पर ध्यान करे तथा सोच विचार कर बोले। इसके बाद राहु आपकी राशि के पहले भाव में गोचर करेगा जिससे आपके आर्थिक जीवन में कुछ सिथिरता आएगी और आपकी अभिव्यक्ति में भी सुधार होगा।

वृषभ :- साल के आरम्भ में राहु आपकी लग्न राशि में स्थित रहेगा इसलिए वर्ष के शुरुआती महीनो में आप कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय न ले क्योकि इस समय आप सही निर्णय लेने में सक्षम नहीं होंगे। इस समय किसी पर भरोसा करना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है इसके पश्चात् अप्रैल माह में राहु आपकी राशि के बारवे भाव में गोचर करेगा इस समय आप व्यर्थ के खर्चो से बचे इस दौरान आपको व्यापर में भी घाटा हो सकता है तथा किसी लम्बी यात्रा के कारण भी खर्चा हो सकता है। यह समय आपके साथी के साथ एक अच्छा समय साबित हो सकता ह। जो लोग विदेश यात्रा या पढ़ाई के लिए जाने का सोच रहे है उनके लिए भी यह समय उपयुक्त है इस साल आपको अपने सपने पुरे करने के कई मौके मिलेंगे।

मिथुन :- इस वर्ष के शुरुआती समय में राहु मिथुन राशि के बारवे भाव में स्थित रहेगा बारवा भाव यानि व्यय का भाव इस समय आप अपने आराम और मनोरंजन के लिए काफी खर्चा कर सकते है अतः राहु की स्थिति आपको खर्चीला बना सकती है। जीवनसाथी के साथ घनिष्ठता बढ़ेगी । विदेश यात्रा का योग भी बन सकता है। यह समय पारिवारिक अशांति का रहेगा तथा परिवार के साथ आपको कई परेशानिओ का सामना करना पढ़ सकता है। इसके बाद राहु ग्यारवे भाव में गोचर करेगा जिससे अचानक से कोई लाभ हो सकता है। नौकरी पेशा लोगो को वेतन में वृद्धि हो सकती है व्यापारी जातको को व्यापर म मुनाफा होने का योग है साथ ही आप किसी बड़े निवेश की योजना बना सकते है यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा।

कर्क :- इस राशि के में राहु अप्रैल तक ग्यारवे भाव में रहेगा। इस समय आप एक सामाजिक और मिलनसार व्यक्ति के रूप में देखे जायेगे इस अवधि में आप कुछ नए दोस्त भी बना सकते है। यह समय आपके भाई बहन के साथ अच्छा नहीं रहेगा और उनके साथ आपका मनमुटाव भी हो सकता है। यदि आप सट्टा बाजार में रूचि रखते है तो वह से आपको मुनाफा हो सकता है इसके बाद राहु दसवे भाव या कर्मभाव में गोचर करेंगे। इस समय नौकरी करने वाले लोग सावधान रहे आपको विषम परिस्तितियों का सामना करना पड़ सकता ह। आईटी से जुड़े लगो के लिए यह समय अनुकूल रहेगा सरकारी नौकरी वाले जातको का transfar हो सकता है व्यापारी जातको के लिए भी यह समय अनुकूल होग।

सिंह :- इस राशि में राहु दसवे भाव में गोचर करेगा। इस समय आप अपने सहकर्मियों और वरिष्ठ कर्मचारियों से किसी भी प्रकार की बहस न करे ऐसा करना आपके लिए नकारात्मक प्रभाव ले कर आएगा। इस समय आप काफी महत्वकांशी रह सकते है। इसके बाद राहु आपकी राशि के नवमे भाव में गोचर करेगा इस अवधि में आपके पिता के साथ संबंध बिगड़ सकते है इसलिए सावधान रहे इस समय आपका भाग्य आपका ज्यादा साथ नहीं देगा एक छोटी सी सफलता के लिए भी आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी जिसके कारण आपका विश्वास कमजोर हो सकता है इसलिए धैर्य रखे। प्रेम संबंधो में भी आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है । नौकरी पेशा वाले लोगो को भी अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। शिव पूजा व आराधना करे आपके लिए लाभकारी होगा।

कन्या :- कन्या राशि में राहु साल के शुरुआत में नवमे भाव में गोचर करेगा इस अवधि में आप अपने लक्ष्य से भटक सकते है किसी चीज को लेकर आप भ्र्म में भी रह सकते है। परिवार में किसी भी सदस्य के साथ आपकी खट पट हो सकती है इसलिए अपने संबंधो का ध्यान रखे क्योकि इसके कारण आपको अनेक समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद राहु राशि के आठवे भाव में गोचर करेगा इस समय आपकी रूचि विज्ञानं में हो सकती है तथा आपका मनोबल बढ़ेगा जिससे आप अपने जीवन में होने वाली परेशानियों का समाधान करने में सक्षम होंगे इस समय में आपको स्वास्थय संबंधी समस्याओ का भी सामना करना पड़ सकता है। यह समय आपका कठिन परिश्रम का समय होगा। आर्थिक लेन देन करते समय सावधान रहे।

तुला :- साल के शुरू में राहु आठवे भाव में स्थित रहेगा इसलिए यह समय आर्थिक रूप से आपके लिए अनुकूल रहेगा जो जातक एक लम्बे समय से किसी कार्य की योजना बना रहे थे उनके कार्य की शुरुआत हो सकती है। इस समय आपकी नौकरी में बदलाव हो सकता है अपनी जीवनशैली को और अधिक कुशल बनाने के लिए आप नए विचार बना सकते है। अवैध गतिविधियों से सावधान रहे इसके बाद अप्रैल माह में राहु आपके सातवे भाव में गोचर करेगा इस समय आपका, आपके साथी के साथ मतभेद पैदा हो सकता है जिससे आपके जीवन में नकारात्मक प्रभाव हो सकते है। जो जातक विवाहित है वह बार बार यात्रा की योजना बना सकते है और जिनका विवाह नहीं हुआ है उनके पास काफी प्रस्ताव आ सकते है। समस्याओ के समाधान के लिए पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाना आपके लिए उचित रहेगा।

वृश्चिक :- इस समय राहु सातवे भाव में रहेगा सातवा भाव यानि जीवन साथी का भाव। इस समय आपका जीवन साथी किसी और की तरफ आकर्षित हो सकता है जिसके कारण आपको पारिवारिक जीवन में अनेक समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है इस लिए अपने परिवार के बड़े लोगो से सलाह करने के बाद ही उचित निर्णय ले। इस समय आप भर्मित भी हो सकते है इस लिए सतर्क रहे। जिन जातको का विवाह नहीं हुआ है वह भी किसी और की तरफ आकर्षित हो सकते है। इसके बाद राहु छटवे भाव में गोचर करेगा यह अवधि नए लोगो की नौकरी के लिए काफी अच्छे परिणाम ले कर आएगी और जो जातक नौकरी कर रहे है उनका कार्य स्थल में सम्मान और उन्नति हो सकती है। अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहे इस समय आपको किसी प्रकार की चोट भी लग सकती है। छात्रों के लिए समय अनुकूल रहेगा।

धनु :- धनु राशि में राहु छठे भाव में गोचर करेगा। जो जातक वकालत और चिकित्सा के क्षेत्र में है उनके लिए यह समय अनुकूल साबित हो सकता है साथ ही जिन जातको का कोई अदालती मामला चल रहा था उनको इस समय उस से राहत मिल सकती है यानि फैसला उनके हक़ में आ सकता है। इसके पश्चात् राहु अप्रैल माह के मध्य में पाचवे भाव में गोचर करेगा यह समय विद्यार्थीओ के लिए काफी निराशाजनक हो सकता है इस समय आप मानसिक तनाव में रहेंगे जिसके कारण एकाग्रता की आप में कमी रहेगी और आप सही निर्णय लेने में खुद को असमर्थ महसूस करेंगे। इसके साथ ही जो जातक प्रेम संबधो में है उनको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे तथा जो विवाह के बारे में सोच रहे है उनको जीवन साथी मिलने की प्रबल सम्भावना है। पक्षियों को सतनजा देना आपके लिए उत्तम होगा।

मकर :- राहु साल के शुरुआती समय में पाचवे भाव में गोचर करेगा। इस समय में आप एक से जयादा क्षेत्रों से कमाई कर सकते है यह समय आर्थिक रूप से आपके पक्ष में रहेगा। इस समय आपको कुछ पेट संबंधी विकार उत्पन हो सकते है इसलिए अपने खान पान पर विशेष ध्यान दे इसके पश्चात् राहु आपकी राशि में चौथे भाव से गोचर करेगा इस समय आप अपनी माँ के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे। इस समय आप अपनी सुख सुविधाओं में ज्यादा खर्चा कर सकते है। इस समय आपकी आपके परिवार के किसी सदस्य के साथ अनबन हो सकती है जिस कारण आपको पारिवारिक अशांति का सामना करना पद सकता है इसलिए अपने परिवार के सदस्यों के साथ सभी प्रकार से समंजस्य बना कर रखे। इस समय आप किसी भी प्रकार का भूमि में निवेश न करे क्योकि कोई आपको धोखा दे सकता है राहु के इस गोचर के अनुसार किसी से उधार लेना भी आपके लिए सही नहीं है।

कुम्भ :- इस समय आपकी राशि में राहु चौथे भाव में स्थित रहेगा यह समय विशेष कर विद्यार्थियों के लिए उचित नहीं है इस गोचर के अनुसार उनका ध्यान आपने कार्य से भटक सकता है जिससे आप चीजों को सही प्रकार सिखने में सक्षम नहीं हो सकते और जो जातक व्यवसाय से जुड़े है उनको अपनी संपत्ति से लाभ होने की सम्भावना है इसके बाद राहु आपकी राशि में तीसरे भाव से गोचर करेगा जिसके कारण आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो सकती है यह समय आपके लिए कुछ सकारात्मक परिणाम ले कर आएगा इस समय में आप कुछ छोटी यात्राओं को कर सकते है वही दूसरी तरफ आपको आपने भाई बहन से संभल कर बातचीत करनी होगी क्योकि आपकी कठोर वाणी आपके संबंधो में अनबन कर सकती है इस समय आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सजक रहेंगे जो आपके लिए हितकर होगा।

मीन:- मीन राशि में राहु अपने तीसरे भाव से गोचर करेगा साल के शुरुआत में आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ छोटी यात्राओं पर जा सकते है यह समय आपका मौज मस्ती भरा हो सकता है वही पढ़ने वाले छात्रों के के लिए यह समय अनुकूल नहीं होगा। आर्थिक स्थति भी आपके ज्यादा अच्छी नहीं होगी साथ ही इस समय आपको अपना लक्ष्य पाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। इसके पश्चात् राहु आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा यह गोचर आपके जीवन में आर्थिक रूप से कुछ परेशानिया ला सकता है आपको अनचाहे खर्चो का सामना करना पड सकता है। आपकी वाणी में कठोरता आ सकती है तथा इस समय आपके सम्बन्ध अपनी माँ के साथ घराब हो सकते है इस समय आपको अपने गले व् दातो से जुडी कुछ परेशनिओ का भी सामना करना पड सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *